आपने Avengers, Titanic, Gravity, Inception जैसी अवार्ड विजेता हॉलीवुड फ़िल्में तो देखी ही होंगी। इनमें हम Avatar का नाम कैसे भुल सकते हैं जो सदी की सबसे अधिक बजट वाली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी

फिल्मों को खास बनाते हैं इनके हैरतअंगेज सीन्स जिन्हें विज़ुअल इफेक्ट्स की मदद से बनाया जाता है। अब केवल हॉलीवुड में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में भी ऐसी फिल्मों का निर्माण जोरों पर है।

एक VFX आर्टिस्ट, डिजिटल प्रोग्राम्स का उपयोग करके इमेजेज तैयार करते हैं। अधिकांश VFX आर्टिस्ट, मनोरंजन इंडस्ट्री में फिल्मों, टीवी शोज और वीडियो गेम्स जैसे प्रोजेक्ट्स पर काम करते हैं।

एक VFX आर्टिस्ट की कई जिम्मेदारियां होती हैं, जैसे कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करके इमेजों की डिजाइनिंग करना और बनाना। ये प्रोडक्शन टीमों के साथ मिलकर काम करते हैं, जिसमें डायरेक्टर, लेखक और क्रिएटिव डायरेक्टर शामिल होते हैं।

VFX आर्टिस्ट के लिए अच्छी सैलरी के साथ करियर के सुनहरे अवसर मौजूद हैं। इसमें एक फ्रेशर की औसत महीना सैलरी INR 15,000-20,000 हो सकती है।

प्रॉपर एक्सपीरियंस के बाद आर्टिस्ट सालाना पैकेज INR 7.1-8 लाख हो सकता है।

अगर VFX आर्टिस्ट अपना खुद का VFX स्टूडियो खोलते हैं, तो वे कुछ समय बाद एक्सपीरियंस के साथ किसी कंपनी में नौकरी करने की तुलना में काफी ज्यादा कमा सकते हैं।

भारतीय विज़ुअल इफेक्ट्स (VFX) कंपनी, Prime Focus ने USD 230 मिलियन (INR 1,100 करोड़) से अधिक के बजट के साथ निर्देशक जेम्स कैमरून के सबसे बड़े एपिक ‘Avatar’ के लिए VFX किया था।

अब तक की सबसे महंगी और सबसे अधिक कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्म है।

अगर आप भी एक Professional VFX Artist बनना चाहते हैं तो हमारी website पर जरुर visit करे